विश्वहिंदीजन चैनल को सबस्क्राइब करें और यूजीसी केयर जर्नल, शोध, साहित्य इत्यादि जानकारी पाएँ

लखनऊ से एक कविता केन्द्रित पत्रिका " कविता बिहान " की शुरूआत


दोस्तो आज लखनऊ से एक कविता केन्द्रित पत्रिका " कविता बिहान " की शुरूआत हुई है । इस अंक में जाने माने कवि शिरीष मौर्य का रघुवीर सहाय जी की कविता पर गम्भीर - महत्वपूर्ण आलेख है । भारतीय कविता की भारतीयता " शीर्षक से अग्रज दिविक रमेशका लेख और " नयी इबारत लिखते समकालीन कविता के युवा स्वर " पर आरसी चौहान का पठनीय जरूरी आलेख है ।जनकवि मानबहादुर सिंह की कविता पर भाई उमाशंकर सिंह परमार का आलेख व वरिष्ठ कवि राजेश जोशी से अनीता मिश्रा की महत्वपूर्ण
बातचीत है । साथ ही आज के कइयों महत्वपूर्ण कवियों की कवितायें हैं । 

इसमें स्वप्निलश्रीवासतव , केशव तिवारी , वसंत सकरगाए , प्रमोद, शम्भू यादव, संतोष कुमार चतुर्वेदी आदि हैं । तीसरा सप्तक की महत्वपूर्ण कवयित्री कीर्ति चौधरी का स्मरण करते हुए भाई ब्रजेश नीरज का लेख है और कीर्ति चौधरी की चुनी हुई कविताएं हैं । जो कीर्ति चौधरी की कविता के दूसरे पहलुओं से परिचित कराता है । अजीत प्रियदर्शी ने जनपद के कवि त्रिलोचन पर टिप्पणी करते हुये आज उनकी जरुरत पर बात साझा की है ।
। इसी में युवा रचनाशीलता स्तम्भ में युवा कवि भास्कर चौधुरी की कविता पर आशीष सिंह का आलेख है । इसके आवरण पर वरिष्ठ जनधर्मी कलाकार साथी क. रवींद्र जी की चित्ताकर्षक कलाकृति है ।

प्रधान संपादक - नलिन रंजन सिंह
सम्पादक - ज्ञान प्रकाश चौबे
सम्पर्क 2/ 701 सेक्टर H
जानकीपुरम लखनऊ --226001
mo 08303022033
ईमेल - kavitabihan@gmail.com
एक अंक की कीमत ---पचास


कोई टिप्पणी नहीं:

सामग्री के संदर्भ में अपने विचार लिखें-