हिंदी भाषा में वैश्विक लोकसाहित्य, लोककलाएँ एवं लोक संस्कृति


वैश्विक लोकसाहित्य का हिंदी अनुवाद एवं हिंदी भाषा में विभिन्न देशों की लोककलाओं, लोकसंस्कृति  के संदर्भ में जानकारी का संकलन

वर्तमान में हमारे पास वैश्विक साहित्य का हिंदी अनुवाद एवं भारतीय साहित्य का अन्य भाषाओं में अनुवाद उपलब्ध है. इस क्षेत्र में निरंतर कार्य हो रहे हैं. इसी दिशा में भारतीय लोकसाहित्य का अन्य भाषाओं में अनुवाद हुआ यहाँ की लोककलाओं के बारे में विश्व की अन्य भाषाओं में लेख, पुस्तक इत्यादि लिखे गए लेकिन हिंदी में विश्व के अन्य देशों का लोकसाहित्य वहां की लोककलाओं के बारें में जानकारी नहीं के बराबर है.
हम विश्वहिंदीजन के द्वारा इसी दिशा में एक कदम बढ़ा रहे हैं. हम चाहते हैं कि विश्व के प्रत्येक देश के लोकसाहित्य का हिंदी अनुवाद हमारे पास मोजूद हो इन देशों की लोककलाओं की जानकारी भी हिंदी में उपलब्ध है. हमें इस दिशा में कार्य करने के लिए विभिन्न देशों से लोकसाहित्य, लोककलाओं के जानकारों की आवश्यकता है, जो हमें हिंदी भाषा में इनके अनुवाद, इनकी जानकारी उपलब्ध करा सके.
अतः इस दिशा में कार्य करने हेतु इच्छुक व्यक्ति vishwahindijan@gmail.com पर हमसे संपर्क करें.   











टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

  1. Do you that Sushma Gupta has some books on foreign folk tales translated in HINDI and published by Prabhat Books and National Book Trust of India ?
    I understand that she has huge collection of foeign folk tales translated in Hindi and gradually publishing them from India.
    with greetings

    Davendra

    जवाब देंहटाएं