अभी-अभी
recent

हिंदी में जानिए कैसे करें भीम एप का प्रयोग ताकि आप आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकें.


हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने ई ट्रांसेक्शन को बढ़ावा देने की दृष्टि से 'भीम एप' लांच किया. इस एप के माध्यम से आप सरल रूप में पैसे की लेन देन कर सकते हैं. आज एसआरके टेक में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे भीम एप आप प्रयोग कर सकते हैं. इस तरह की सभी जानकारी आप हिंदी में पाने हेतु चैनल को सब्सक्राईब करें -
https://www.youtube.com/channel/UCoJ0L3nfEtjd8MA-MdhrnxQ




पीएम मोदी द्वारा 31 दिसंबर को लॉन्च किया गया ऐप BHIM भारत में एंड्रॉयड पर सबसे अधिक फ्री डाउनलोड करने वाला ऐप बन गया है. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम ने इसे लॉन्च किया था. भीम यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी पेमेंट प्लेटफॉर्म है जोकि यूपीआई के जरिए तुरंत पेमेंट की सुविधा मुहैया करवाता है.


BHIM ऐप्लिकेशन के बारे में 10 जरूरी बातें :

  1. भीम ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. ऐपल फोन और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए इसे जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा. भीम ऐप को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है.
  2. भीम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड (UPI) पर काम करता है. इसे एनपीसीआई ने डेवलप किया है. यूपीआई IMPS इंफ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बना है और इससे पेमेंट तुरंत किया जा सकता है.
  3. भीम ऐप के जरिए ट्रांजेक्शन के लिए कोई फीस नहीं लगती है. लेकिन यह संभव है कि आपका बैंक यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांसफर फीस ले.
  4. भीम ऐप का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपने मोबाइल बैकिंग चालू कर रखी हो. हां, यह जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक विशेष के पास रजिस्टर होना चाहिए.
  5. फिलहाल, भीम सिर्फ एक बैंक अकाउंट से लिंक होता है. जब आप इस पर अपना अकाउंट बनाते हैं तब अपनी मर्जी का बैंक डिफॉल्ट अकाउंट के तौर पर चुन सकते हैं. यदि आप दूसरा बैंक अकाउंट इससे जोड़ना चाहते हैं तो आपको मेम मैन्यू में जाना होगा, वहां से दूसरे बैंक अकाउंट का चयन करना होगा. आपको जो भी पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है वह आपके डिफॉल्ट अकाउंट में पहुंचेगा.
  6. जब आप भीम ऐप डाउनलोड कर लेंगे तब यह आपका फोन नंबर मांगेगा. वेरिफिकेशन के बाद यह आपसे भीम पिन मांगेगा. आपको अपने अकाउंट वाले बैंक का चयन करना होगा और ऐप ऑटोमैटिक रूप से बैंक अकाउंट डीटेल वहां प्रदर्शित कर देगी.
  7. पैसा भेजना चाहते हैं तो जिसे भेजना चाहते हैं उसका फोन नंबर संबंधित सेक्शन में लिखना होगा. अब यदि इस नंबर का इस्तेमाल करके यूपीआई या भीम अकाउंट क्रिएट किया गया है तो आप पैसा भेज सकते हैं. यदि कोई यूपीआई आईडी या नंबर लिंक नहीं है तो भी आप बैंक अकाउंट डीटेल या IFSC कोड के जरिए पैसा तो भेज ही सकते हैं.
  8. पैसे भेजने और प्राप्त करने के अलावा, आप बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस भी इससे चेक कर सकते हैं. भीम ऐप के जरिए आप अपनी ट्रांजैक्शन डीटेल भी चेक कर सकते हैं.
  9. आप चाहें तो पेमेंट अड्रेस का इस्तेमाल करते हुए QR Code डाउनलोड कर सकते हैं.
  10. प्रति ट्रांजैक्शन आप 10 हजार रुपए का आदान-प्रदान कर सकते हैं. और, 24 घंटे में कुल मिलाकर 20 हजार रुपए का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
[सूचना साभार: एनडीटीवी]
एक टिप्पणी भेजें
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
बिना अनुमति के सामग्री का उपयोग न करें. . enjoynz के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.